My Daily Strength

मिद्यानियों से मुक्ति -- डॉ. जे सैमुएल सुधाकर

आज के लिए अनुच्छेद : 'तीन सौ लोगों को द्वारा... मैं तुम्हें छूड़ाऊंगा, और मिद्यानियों को तेरे हाथ में कर दूँगा'। न्यायीयों: 7: 7।

यहोवा इस महीने में इस्राएलियों के जीवन और गवाही, उनके नेताओं और भविष्यद्वक्ताओं के द्वारा जो उन्हें जीत दिलाए बहुत सी बातें तुम्हें सिखा रहा है। यहां आप देख सकते हैं कि यहोवा ने गिदोन की ऊर्जस्वी नेतृत्व में तीन सौ लोगों के द्वारा पूरे मिद्यानियों को हराया। यहोवा ने गिदोन से कहा, 'केवल तीन सौ लोगों के साथ मैं मिद्यानियों को तुम्हारे हाथ में कर दूंगा।' जैसा कि यहोवा ने कहा कि केवल तीन सौ पुरुषों को मिद्यानियों के सेनाओं को उनके हाथ में कर दिया।

क्योंकि यहोवा के लिए संख्या के कोई फर्क नहीं पड़ता। यह केवल परमेश्वर के पुत्र पर विश्वास ही को ईश्वर अपेक्षा करता है। पांच रोटी और दो मछलियों के साथ जो एक लड़का का भोजन था यीशु ने महिलाओं और बच्चों के अलावा पांच हजार पुरुषों की भूख मिटाया और शेष बारह टोकरी भरा था। वही परमेश्वर आज तुम्हारे साथ है। डरो मत केवल उस पर भरोसा रखो। सांसारिक अस्त्रों का उपयोग न करें लेकिन जीवित परमेश्वर की आत्मा से जाओ। सेनाओं के यहोवा का यही वचन है, 'न तो बल से, और न तो शक्ति से, परन्तु मेरी आत्मा के द्वारा होगा।'

यहां तक कि राजा आसा के समय में, उसने यहोवा से प्रार्थना की कि यह 'तुम्हारे साथ कुछ भी नहीं है, जैसे तू सामर्थ की सहायता कर सकता है वैसे शक्तिहीन का भी'। (2 इतिहास 14:11)। यहोवा ने अपने विश्वास के अनुसार आसा को विजय दी।

परमेश्वर के प्रिय अभिषिक्त बच्चों , परमेश्वर आपका सच्चे विश्वास और उस पर भरोसा को ही आदर करता है। आस-पास की चीजों को देखकर आपका विश्वास न डगमगाए, बल्कि अपने को दीन करते हुए अपने जीवन को पूरी तरह से समर्पण करें क्योंकि आपकी जीत निश्चित है जिसकी योजना पृथ्वी की नींव डालने से पहले ही बनाई गई थी।

प्रार्थना : यहोवा, मेरा भरोसा तुझ पर है क्योंकि मैं जानता हूं कि मैं जीत जाऊँगा। आमीन।


विचार : परमेश्वर पर सरल विश्वास कई समस्याओं को हल करती है।


Copyright © My Daily Strength